इस बार JAC बोर्ड बनाएगा Question Bank For Examination 2023 Class 8th,9th,10th,11th,12th

आठवीं से 12वीं कक्षा तक का बनेगा क्वेश्चन बैंक

राज्य के आठवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र के साथ-साथ क्वेश्चन बैंक मिलेगा। इसमें सभी विषयों के सभी चैप्टर से होने वाले ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव सवाल होंगे। इसके आधार पर छात्र - छात्रा तैयारी कर सकेंगे। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने इसके लिए झारखंड शैक्षिक अनुशंधान व प्रशिक्षण परिषद को क्वेश्चन बैंक तैयार करने का निर्देश दिया है।

क्वेश्चन बैंक किस प्रकार का होगा 

यह क्वेश्चन बैंक आठवीं से 12वीं तक के हर क्लास का अलग-अलग होगा। इसमें क्लासवार सभी विषय के चैप्टर शामिल होंगे। हर चैप्टर से बनने वाले ऑब्जेक्टिव प्रश्न और सब्जेक्टिव प्रश्न को इसमें विस्तार से रखा जाएगा। इसी आधार पर आठवीं से 12वीं तक के मॉडल प्रश्नपत्र भी तैयार किए जाएंगे। इसे छात्र-छात्रा सॉल्व कर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। क्वेश्चन बैंक में सिर्फ प्रश्न रहेंगे, जिसके उत्तर छात्र छात्राओं को खुद ढूंढ कर तैयार करने होंगे, 

03 से पांच मॉडल पेपर जारी होंगे मैट्रिक व इंटरमीडिएट के

जबकि मॉडल प्रश्नपत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से जारी किया जाएगा। जैक आठवीं, नौवीं व 11 वीं का एक से तीन मॉडल पेपर जारी करेगा, जबकि मैट्रिक व इंटरमीडिएट का तीन से पांच मॉडल पेपर जारी करेगा। जेसीईआरटी नवंबर में ही मॉडल प्रश्नपत्र का नया प्रारूप फिर से जैक को सौंपेगा, जिसके बाद दिसंबर से जैक मॉडल पेपर तैयार करेगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post