जैक बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं मॉडल सेट 2022 कब जारी करेगा

जेसीईआरटी ने जैक को भेजा मैट्रिक व इंटर का मॉडल पेपर

रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरो- झारखंड शैक्षिक अनुक्षन्द्रय प्रशिक्षण परिषद ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का मॉडल प्रश्नपत्र तैयार कर लिया है। जेसीईआरटी ने मंगलवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल को 10वीं और 12वीं के तीनों संकायों के पांच-पांच मॉडल प्रश्नपत्र भेज दिये हैं।

कब मॉडल प्रश्नपत्र जारी किया जाएगा 

अब जैक अगले दो-तीन दिन में इन मॉडल प्रश्नपत्रों को अपने वेबसाइट पर जारी करेगा। इससे मैट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्र - छात्रा नवंबर में होने वाली परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। एक-एक या दो-दो कर मॉडल प्रश्नपत्र जारी किये जाएंगे। हर विषय के 40- 40 अंकों के मॉडल प्रश्नपत्र हैं। इसमें 20 प्रश्न चार विकल्पों के ऑब्जेक्टिव के साथ- साथ 10 प्रश्न एक अंक के सीधे जवाब देने वाले । वहीं 2 प्रश्न 5 अंको के साथ 1 प्रश्न 5 अंक का रहेगा जिसमें अथवा में प्रश्न उपलब्ध होंगे। पांच सेट में तैयार किये गये है मॉडल प्रश्नपत्र

कब आएगा आठवीं,नवीं, ग्यारवीं का मॉडल प्रश्नपत्र 

जेसीईआरटी अब 11वीं, नौवीं और आठवीं के मॉडल प्रश्न तैयार करेगा। इसके लिए राज्य भर से विभिन्न विषयों के 47 शिक्षकों का चयन किया गया है। शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, भूगोल, इतिहास, सामाजिक विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, अर्थशास्त्र, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, साइंस, जीवविज्ञान और कॉमर्स विषय के मॉडल प्रश्न पत्र तैयार करेंगे। इसके लिए जेसीईआरटी की निदेशक किरण कुमारी पासी ने शिक्षकों को एक अक्तूबर तक पांच-पांच सेट में मॉडल प्रश्नपत्र तैयार कर भेजने का निर्देश दिया है।

Download Model Set

Post a Comment

Previous Post Next Post